Home National रेडियो सर्जरी से कर दिया दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर का इलाज

रेडियो सर्जरी से कर दिया दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर का इलाज

21
0
SHARE

नई दिल्ली, 13 जुलाई. दिल्ली के एक अस्पताल में पिछले दिनों 55 साल की महिला के दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर का इलाज रेडियो सर्जरी के माध्यम से किया गया. डॉक्टरों का दावा है, कि ट्यूमर के ब्रेन स्टेम के नजदीक होने की वजह से इसे नष्ट करना बहुत चुनौतीपूर्ण था.


दिल्ली निवासी संगीता कपूर को पिछले करीब एक साल से सिरदर्द की शिकायत थी. कुछ सप्ताह बाद उनका शारीरिक संतुलन बिगड़ने लगा. उनके चेहरे पर लकवे जैसी शिकायत होने लगी और उन्हें सुनने में भी परेशानी होने लगी.
द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल में पिछले दिनों वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ.पी.के सचदेव और वरिष्ठ कंसल्टेंट रेडियेशन ओंकोलॉजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा की टीम ने रेडियो सर्जरी के माध्यम से संगीता के 3 गुणा 3 सेंटीमीटर के ट्यूमर को नष्ट किया.
अस्पताल द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पहली बार अस्पताल में ट्यूमर के इलाज के लिए इस तरह की प्रक्रिया अपनाई गयी है, जिसमें वर्सा एचडी नामक मशीन का इस्तेमाल किया गया. बीम-शेपिंग लीनियर एक्सिलरेटर वाली यह अत्याधुनिक मशीन ब्रेन ट्यूमर के इलाज में सटीकता और जल्द उपचार में मददगार है.
डॉ. सचदेवा के अनुसार रोगी की पहले ही दो बार सर्जरी हो चुकी थी, जिससे कोई लाभ नहीं हुआ था. मस्तिष्क में 3 गुणा 3 सेंटीमीटर के ट्यूमर की स्थिति की वजह से इसे हटाना हमारी टीम के लिए चुनौती थी. यह ट्यूमर ब्रेन स्टेम के बहुत करीब था. संगीता की उम्र को देखते हुए अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने रेडियो सर्जरी करने का फैसला किया. इस आधुनिक सर्जिकल प्रक्रिया में ट्यूमर का इलाज करने के लिए खोपड़ी को खोलने की जरूरत नहीं पड़ती.
डॉ. शर्मा ने बताया कि रेडियो सर्जरी में आयोनाइजिंग रेडियेशन का इस्तेमाल करके प्रभावित ऊतकों के चुनिंदा हिस्से को बड़े सटीक तरीके से नष्ट किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here