Home State News महाराजा अग्रसेन हॉस्पीटल में एएफपीआई का मेडिकल कॉन्सर्ट, 14 संस्थानों के 120...

महाराजा अग्रसेन हॉस्पीटल में एएफपीआई का मेडिकल कॉन्सर्ट, 14 संस्थानों के 120 से ज्यादा डॉक्टर जुटे, ग्रामीण स्वास्थ्य मेले की तैयारियां भी जोरों पर

130
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 21 जनवरी. एकेडमी आॅफ फैमिली फिजीशियन आॅफ इंडिया-2018 का आयोजन महाराजा अग्रसेन हास्पीटल पंजाबी बाग में आयोजित किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम में दिल्ली के 14 संस्थानों के लगभग 120 डॉक्टर्स ने शिरकत की. इस सम्मेलन का मुख्य आकर्षण थे डॉ. जॉन विन जॉन्स, जो मौजूदा वर्ल्ड आॅर गिनेसन आॅफ फैमिली डॉक्टर के अध्यक्ष हैं.
विदित हो कि अप्रैल में चार दिवसीय विश्व ग्रामीण स्वास्थ्य मेले का आयोजन होने जा रहा है, जिसकी तैयारियों का जायजा लेने आये डॉ. जॉन ने समय निकालकर एकेडमी आॅफ फैमिली फिजीशियन आॅफ इंडिया के वार्षिक सम्मेलन में शिरकत की और अपने अनुभव दिल्ली के युवा फैमिली डॉक्टर्स से साझा किये. समारोह के आयोजनकर्ता एएफपीआई के दिल्ली अध्यक्ष डॉ अंकित ओम ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारा यह कार्यक्रम हर साल देश के लगभग सभी राज्यों मे आयोजित होता है. इस अवसर पर समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों में नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता, पूर्व विधायक शिवचरण गोयल, डॉ. अरूण गुप्ता तथा डॉ. रमन कुमार समेत अन्य गणमान्य शामिल रहे. डॉ. अंकित ने कहा कि अपरिहार्य कारणों के चलते कार्यक्रम में शामिल न हो पाने वाले स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने 15 जनवरी को डॉ. जॉन को आमंत्रित करके भेंट की और आभार प्रकट किया. इस अवसर पर स्वास्थ मंत्री ने विराट ग्रामीण स्वास्थ्य मेले में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होने की सहमति भी दी.

इस अवसर पर समारोह में मौजूद नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि आज प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवाओं को बिना किसी भेदभाव के पंक्ति में खडेÞ उस अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की है, जिसने एक अरसे से इन स्वास्थ्य सुविधाएं ना मिल पाने के कारण एक पीढ़ी का संघर्ष किया है. डॉ. गुप्ता ने कहा कि आज हमें स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के साथ तार्किक प्रयोग भी करने होंगे.
उन्होंने कहा कि अरविन्द केजरीवाल सरकार ने राजधानी में मौहल्ला क्लीनिक जैसा सफल प्रयोग किया, लेकिन इस सफल मॉडल की देश भर में अपेक्षित चर्चा नहीं हुई. डॉ. गुप्ता ने राज्यसभा के आगामी सत्र में यह प्रश्न उठाने का इशारा भी दिया और डॉ. जॉन को मौहल्ला क्लीनिक को तकनीकी रूप से जानने हेतु न्यौता भी दिया.

15 जनवरी को डॉ. जॉन विन जोन्स ने पीरागढ़ी स्थित मौहल्ला क्लीनिक का दौरा किया और वहां की सेवाओं को देखकर दिल्ली सरकार की जमकर प्रशंसा की. इस दौरान डॉ. अंकित ओम ने बताया कि अप्रैल महीने में चार दिनों के विश्व ग्रामीण स्वास्थ्य मेले का आयोजन होने वाला है. उन्होंने कहा कि एकेडमी के डॉ. रमन कुमार की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले इस मेले में 35 देशों के 250 से ज्यादा फैमिली डॉक्टर्स शामिल होंगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here