Home State News राजा शिवछत्रपति महानाट्य के लिए लाल किले पर भूमि पूजन समारोह

राजा शिवछत्रपति महानाट्य के लिए लाल किले पर भूमि पूजन समारोह

290
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 25 मार्च. राजा शिवछत्रपति महानाट्य आयोजन समिति द्वारा 24 मार्च को लाल किले पर राजा शिवछत्रपति महानाट्य के आयोजन के लिए भूमि पूजन समारोह आयोजित किया गया. इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, हंसराज अहीर, विजय गोयल, मनोज तिवारी, श्याम जाजू समेत अनेक गणमान्य मौजूद रहे.
इस अवसर पर राजा शिवछत्रपति महानाट्य आयोजन समिति के संयोजक श्याम जाजू ने कहा कि महापुरूषों का जीवन चरित भारतीय समाज के लिए हमेशा प्रेरणादायक रहा है और इसी भाव से आगामी 6 से 10 अप्रैल के बीच लाल किला मैदान में राजा शिवछत्रपति महानाट्य का मंचन किया जायेगा. लाल किला मैदान में एक चार मंजिला मंच स्थापित किया जा रहा है और 250 कलाकारों एवं हाथी-घोड़ों की सहभागिता के साथ शिवाजी की वीरत का जीवंत प्रदर्शन लोगों को देखने को मिलेगा. यह भी पढ़ें : सांसद मनोज तिवारी ने शुरू किया ‘एमसीडी आपके द्वार’ अभियान डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि राजा शिवछत्रपति मध्यकालीन भारत के सबसे शक्तिशाली योद्धा और एक कुशल प्रशासक थे, जिन्होंने मराठा साम्राज्य बनाया जो भारत के बहुत बड़े भूभाग में फैला हुआ था और मुगलों के शासन का भी अंत किया. उन्होंने कहा कि हमें अपनी ऐसी गौरव गाथाओं पर अभिमान करना चाहिए.
आयोजन समिति के सदस्य वैभव डांगे, सुमित एवं महेन्द्र लड्डा ने कहा कि हमने यह महानाट्य देश एवं विदेशों में अनेक स्थानों पर प्रस्तुत किया है और हम दिल्लीवासियों से अनुरोध करते हैं, कि इस नाटक को देखें और शिवाजी के जीवन चरित को नजदीक से देखकर उसका अनुसरण करने का प्रयास करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here