Home State News स्वच्छ वायु अभियान से सुधरी दिल्ली की हवा

स्वच्छ वायु अभियान से सुधरी दिल्ली की हवा

127
0
SHARE
सांकेतिक चित्र
संवाददाता.
नई दिल्ली. 22 फरवरी. केन्द्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा दिल्ली सरकार के सहयोग से 10 फरवरी को जिस संयुक्त स्वच्छ वायु अभियान की शुरूआत की गई थी, उसके पहले हफ्ते में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सकारात्मक सुधार दर्ज किया गया है.
केन्द्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, दिल्ली सरकार, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति तथा नगर निगमों के अधिकारियों को शामिल करते हुए 70 टीमें बनाई गई हैं. इन टीमों ने 10 फरवरी को संबंधित क्षेत्रों का दौरा किया. इन टीमों ने अब तक नियम उल्लंघन के 4,347 मामले दर्ज किए हैं. कुल 54 करोड़ रुपये मूल्य के 1,892 मामलों में चालान जारी किया गया है.
अभियान की शुरूआत के बाद केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़ों से पता चला है, कि अभियान के शुरूआत में वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब था. 12 से 15 फरवरी तक यह मध्यम श्रेणी में रहा और 16, 17 और 18 फरवरी को वायु गुणवत्ता का स्तर खराब श्रेणी में रहा. यह भी पढ़ें : प्रकृति और नारी की रक्षा की शपथ के साथ रोहिणीवासियों ने किया पौधारोपण  लेकिन यदि 2017 से तुलना करें तो प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय कमी आई है. पिछले वर्ष मध्यम श्रेणी के अंतर्गत कोई भी दिन नहीं था. इस वर्ष 16, 17 और 18 फरवरी को भी प्रदूषण स्तर में कमी दर्ज की गई है.
वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान तथा शोध प्रणाली के अनुसार स्वच्छ वायु अभियान से हवा के प्रदूषण स्तर में उल्लेखनीय कमी आई है.
अभियान में प्राप्त अनुभवों का उपयोग प्रदूषण कम करने की गतिविधियों में किया जाएगा. इस दौरान सभी हितधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श हुआ है. स्वच्छ वायु अभियान 23 फरवरी तक जारी रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here