Home National News उपराष्‍ट्रपति ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘शौचालय के लिए समर’ का उद्घाटन...

उपराष्‍ट्रपति ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘शौचालय के लिए समर’ का उद्घाटन किया

149
0
SHARE
The Vice President, Shri M. Venkaiah Naidu honouring the Achievers of ‘Crusade for Toilets’, at the ‘Swachhta Hi Sewa’ and ‘A Crusade for Toilets’ programmes under Swachh Bharat Abhiyan, at Konnur Village, Gadag District, Karnataka on September 26, 2017. The Governor of Karnataka, Shri Vajubhai Vala and the Minister of Rural Development & Panchayat Raj, Karnataka, Shri H.K. Patil are also seen.
संवाददाता/एजेंसी.
नई दिल्ली. 26 सितंबर. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है, कि विकसित भारत की दिशा में पहला कदम एक स्वच्छ और स्वास्थ्यकर यानी एक स्वस्थ भारत का सृजन करना है। वे कर्नाटक में गडग जिले के कोन्नुर गांव में ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘शौचालय के लिए समर’ कार्यक्रमों के उद्घाटन के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे. शहरों में कचरे के निपटान हेतु ‘नेबरहुड एक्शन प्लान’ का शुभारम्भ उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रत्येक भारतीय को इस जनांदोलन का बड़े उत्साह के साथ हिस्सा बनना चाहिए ताकि 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक ‘क्लीन इंडिया’ के लक्ष्य को हासिल किया जा सके. उपराष्ट्रपति ने कहा कि बेहतरीन सफाई से सालाना हर परिवार 50 हजार रुपये बचा सकता है, जैसे कि यूनिसेफ का आंकलन है.
उपराष्ट्रपति ने कहा कि ग्रामीण और शहरी इलाकों में खुले में शौच के लिए जाने वाले लोगों की संख्या वर्ष 2014 में 60 करोड़ से घटकर अब 30 करोड़ रह गई है. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान से स्वच्छ भारत अभियान को गति मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here