Home Uncategorized तमाम दुश्वारियों के बावजूद आज भी रियल एस्टेट में बेहतर रिटर्न की...

तमाम दुश्वारियों के बावजूद आज भी रियल एस्टेट में बेहतर रिटर्न की गुंजाइश

221
0
SHARE
सांकेतिक चित्र
प्रश्न- गिरीश जी, आजकल सीलिंग की जा रही है. अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है. जमे-जमाए व्यापार पल भर में बंद किए जा रहे हैं. फिर भी मैं मानता हूँ कि प्रॉपर्टी सेक्टर ही एक ऐसा क्षेत्र है, जहां निवेश कर हमारा भविष्य सुरक्षित रहता है. आपके द्वारा दिए गए टिप्स हमारे बहुत काम आए हैं. मैंने बहुत सी प्रॉपर्टी में निवेश भी किया है. शायद जो मुनाफा मैंने प्रॉपर्टी सेक्टर में निवेश से प्राप्त किया, अगर वही पैसा मैं किसी अलग सेक्टर में लगाता, तो वह इतना फलीभूत ना होता. सर, मैं आपसे यह जानना चाहता हूँ कि वर्तमान स्थिति जो चल रही है, उसके बावजूद भी यह सेक्टर बेहतर रिटर्न देने में सक्षम है क्या? – सलमान रशीद
Girish Sharma, Property Conslutant
उत्तर- सलमान जी, पहले तो आपका तहेदिल से शुक्रिया कि आप मेरे लेखों के नियमित पाठक हैं. और उससे भी ज्यादा खुशी मुझे इस बात की है, कि आपको मेरे द्वारा दिए गए टिप्स से फायदा हुआ. मैं अपने पाठकों के हित के लिए निरंतर प्रयास करता रहता हूँ, जिससे कि उन्हें किसी भी ठगी व धोखाधड़ी के मामले में फंसने से बचा सकूं. मेरी राय आपके काम आए इससे बढ़कर रिवार्ड तो मेरे लिए कुछ हो ही नहीं सकता. सलमान जी, यह जो वर्तमान स्थिति चल रही है उसके लिए मैं पूरे तौर पर सरकार को दोषी नहीं मानता. हाँ, कुछ आलाधिकारी जिन्होंने समय रहते सही कदम ना उठाकर इस स्थिति के उत्पन्न होने में सहायता की है, वह सीधे तौर पर सजा के हकदार हैं. सरकार को सख्त कदम उठाकर इनके खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए ताकि भविष्य में यही गलती कोई दोबारा ना दोहराये. और दूसरी तरफ मैं यह भी कहूंगा कि हम सभी आम जनता भी काफी हद तक इस स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं. एक कहावत है, कि किसी को ऊंगली पकड़ाओ तो वह पूरा हाथ ही पकड़ने की कोशिश में लग जाता है. यही हाल हमारे दुकानदारों का है. उन्होंने दुकान खरीदी, सामान दुकान में भरा, महीना दो महीना बीता दुकान के आगे के फुटपाथ पर टेबल लगा ली.  यह भी पढ़ें : ‘रेरा’ अप्रवूड प्रोजेक्ट्स में ही सुरक्षित है आपका निवेश फिर उसके आगे डिस्प्ले के लिए कुछ और स्टैंडस लगा दिए. नतीजा क्या हुआ कि पैदल चलने वालों के लिए इंच भर जगह भी नहीं बची. इन हालातों को तो स्वयं ही उत्पन्न किया गया है. और अगर उन पर कार्यवाही होती है, तो हमें उसके लिए तैयार रहना चाहिए. परंतु अगर दूसरा पहलू देखें तो गेहूं के साथ घुन भी पिसता है. जो अपना कारोबार सही से चला रहे थे, वह भी इस मुहिम की चपेट में आ गए.
यह सब बताने का मेरा उद्देश्य सिर्फ यह था, कि जिस प्रॉपर्टी से हम मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं, उसका मिसयूज कर हम अपने आपको संकट की स्थिति में डाल लेते हैं. जैसा कि आपने अपने प्रश्न में कहा कि मैंने प्रॉपर्टी में पैसा लगाकर काफी मुनाफा अर्जित किया है, तो मैं आपको बता दूं कि प्रॉपर्टी आपके जीवन में खुशहाली भी लेकर आती है. आपके द्वारा किया गया निवेश अगर रियल एस्टेट सेक्टर में है तो आप अपने भविष्य को सुरक्षित पाते हैं. हाँ, कुछ वर्षों पहले जो इस सेक्टर में बूम आया था और सभी ने अपनी अपेक्षाओं से अधिक लाभ प्राप्त किया था, अभी उतना लाभ तो शायद आने वाले वर्षों में नहीं मिल पाएगा. परंतु सुरक्षा का कवच आपके लिए हमेशा यह सेक्टर प्रदान करता रहेगा. क्योंकि प्रॉस्पेरेटी विद प्रॉपर्टी आजमाया हुआ नुस्खा है. और अधिक जानकारी के लिए आप गिरीश शर्मा के फेसबुक पेज Shanti Properties (Regd.) पर जाकर उनके लिखे लेख पढ़ सकते हैं और समय लेकर उनसे मिल भी सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here