Home State News भारतीयों के जीवन में सुधार लाएगी ‘गेल’ की अनूठी पहल, ‘#ब्रिंग बैक...

भारतीयों के जीवन में सुधार लाएगी ‘गेल’ की अनूठी पहल, ‘#ब्रिंग बैक द ब्ल्यू स्काई’ की शुरूआत

115
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 15 दिसंबर. ‘गेल’ इंडिया लिमिटेड अपने ‘हवा बदलो’ अभियान के माध्यम से लोगों को स्वच्छ पर्यावरण के जिम्मेदार बनाने के प्रयासों में अग्रणी रही है. आम जनता को पर्यावरण प्रदूषण के परिणामों के बारे में जागरूक बनाना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है. ‘हवा बदलो’ अभियान लोगों को ऐसी आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो पर्यावरण के लिए अनुकूल हो जैसे सीएनजी वाहनों का इस्तेमाल, कार पूल, परिवहन के सार्वजनिक साधनों का इस्तेमाल आदि. ‘हवा बदलो’ अभियान के तहत युवाओं के साथ जोड़ने के लिए शुरू की गई एक पहल है, जो लोगों को अपनी जीवनशैली में ऐसे बदलाव लाने के लिए प्रेरित करती है, जिनका पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड सके.
‘#ब्रिंग बैक द ब्ल्यू स्काई’ की पहल समय की मांग है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बताया कि दुनिया के सबसे प्रदूषित 15 शहरों में से 14 शहर भारत में हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में जारी की गई एक और रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 2 मिलियन लोगों की असमय मृत्यु वायु प्रदूषण के कारण होती है, यह आंकड़ा दुनिया भर में वायु प्रदूषण के कारण होने वाले कुल मौतों का 25 फीसदी है. यह भी पढ़ें : परमार्थ निकेतन में पारस्परिक संवाद बैठक का आयोजन, गंगा के तट पर बही एकता और प्रेम की धारा आम जनता को वायु प्रदूषण के बारे में जागरूक बनाना तथा र्इंधन के स्वच्छ विकल्पों जैसे प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना ‘#ब्रिंग बैक द ब्ल्यू स्काई’ पहल का मुख्य उद्देश्य है. इस पहल के तहत ‘गेल’ इंडिया लिमिटेड ने एक म्यूजिक वीडियो और राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी लॉन्च की है. जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग फोटोग्राफी प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं. जहां प्रतिभागियों को वेबसाइट पर अपनी एंट्री सबमिट करनी होगी, जिसके बाद वह शानदार पुरस्कार जीतने का मौका पा सकते हैं. गेल ने दिल्ली में रेट्रो- फ्यूचरिस्टिक टाइम मशीन का अनावरण भी किया. यह टाइम मशीन पिछले समय के उन बेहतर वातावरण और साफ नीले आकाश के बारे में बताती है, जो हमारे पास कभी हुआ करता था. यह अनूठी कलाकृति म्यूजिक वीडियो में दिखाई गई टाइम मशीन से प्रेरित है.
इस मौके पर मिस मल्होत्रा जनरल मैनेजर (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) गेल इंडिया लिमिटेड ने कहा, कि ‘#ब्रिंग बैक द ब्ल्यू स्काई’ गेल द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है, जो हमें प्रदूषण के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करती है. लोगों को खूबसूरत स्वच्छ नीले आसमान के निर्माण की दिशा में सकारात्मक प्रयास करने के लिए प्रेरित करना इसका मुख्य उद्देश्य है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here