Home Uncategorized रेंटल इन्कम पर जीएसटी लगेगा क्या..?

रेंटल इन्कम पर जीएसटी लगेगा क्या..?

193
0
SHARE
प्रॉपर्टी मंत्रा

प्रश्न- प्रॉपर्टी रेंटल इन्कम पर जीएसटी का क्या प्रावधान है? मैं अपनी एक प्रॉपर्टी जोकि रेजिडेंशियल है, उसे एक लाख बीस हजार रूपये महीने के रेंट पर दे रहा हूँ. कृपया बताएं कि इस पर जीएसटी लगेगा या नहीं? मैं पहले भी अपने इस मकान, जो कि ग्रेटर कैलाश में है, किराए पर देता आ रहा हूँ. पहले कभी कोई दिक्कत नहीं आई. लेकिन इस बार लोग कह रहे हैं कि आपकी किराए की इन्कम पर जीएसटी लगेगा.
-अरूण कौशिक
उत्तर- यदि आपकी किराए की आमदनी कुल मिलाकर वार्षिक 20 लाख रूपये से अधिक है और आपने अपनी प्रॉपर्टी को व्यवसायिक उद्देश्य से किराए पर दिया है, तो आप जीएसटी के दायरे में आते हैं, वरना नहीं. 20 लाख रूपए से ज्यादा किराए की आमदनी होने पर जीएसटी नेटवर्क पर रजिस्टर करवाकर टैक्स चुकाना होगा. रिहायशी संपत्ति से मिले किराए पर कोई जीएसटी नहीं है. लेकिन रिहायशी मकान यदि किसी दूसरे राज्य में है तो जीएसटी लगेगा. अरूण जी, मैं आपको बता दूं कि अभी भविष्य में जीएसटी के मुद्दे पर समय-समय पर बहुत से संशोधन होते रहेंगे.
अधिक जानकारी के लिए आप गिरीश शर्मा के फेसबुक पेज २ँंल्ल३्रस्र१ङ्मस्री१३्री२ पर जाकर पिछले लिखे प्रश्नोत्तर देख सकते हैं या समय लेकर मिल भी सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here