Home Local News यौन उत्पीड़न एवं संक्रमण के प्रति जागरूकता के लिए स्वास्थ्य जाँच शिविर,...

यौन उत्पीड़न एवं संक्रमण के प्रति जागरूकता के लिए स्वास्थ्य जाँच शिविर, सैकड़ों महिलाओं ने उठाया लाभ

218
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 10 अप्रैल. लाडली फाउंडेशन एवं दिल्ली पुलिस द्वारा वसंत कुंज स्थित रंगपुरी पहाड़ी बस्ती में रह रहीं 1200 से अधिक अनपढ़ लड़कियों व महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उन्हें यौन शोषण, यौन संक्रमण व निजी स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए ‘सहेली’ नामक कार्यक्रम की शुरूआत की गई.रविवार 8 अप्रैल को दक्षिणी-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त मिलिंद डूम्बरे के साथ मिलकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस मुद्दे पर बीते कई वर्षों से काम कर रहे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता व लाडली फाउंडेशन के संस्थापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने इस कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जो बेटियां स्कूल पढ़ने जाती हैं, उन्हें तो गुड टच और बैड टच के बारे में प्रशिक्षण मिल जाता है, लेकिन जो बेटियां कभी स्कूल गई ही नहीं, उन्हें इस बारे में बताने वाला कोई नहीं है? उन्होंने कहा कि इस विषय की जानकारी न होने के कारण उनमें से कई कितने ही प्रकार के संक्रमणों से ग्रसित हो जाती हैं. ऐसे में उनके बीच जाकर उन्हें जागरूक करना बेहद जरूरी है और संस्था ने इस मुद्दे पर काम करने का फैसला लिया है. उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरूआत के लिए दिल्ली पुलिस तथा सहयोगकर्त्ता ओएनजीसी का आभार व्यक्त किया. यह भी पढ़ें : लगातार दलित उत्पीड़न की घटनाओं ने दलित समाज के सब्र का बांध तोड़ा- विक्रम लोहिया इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद दक्षिणी पश्चिमी जिले की अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्रीमती मोनिका भारद्वाज ने इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि छोटी बस्तियों में अशिक्षित बेटियों के साथ होने वाले अपराधों को शुरूआत में ही रोकने के लिए यह प्रयास मील का पत्थर साबित होगा. ओएनजीसी की ओर से विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद मनोज ने इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए आने वाले समय में ऐसे और शिविर लगाने के लिए सहयोग का भरोसा दिया.
कार्यक्रम में अस्मिता थियेटर ग्रुप द्वारा भी बेटियों को जागरूक करने के लिए नाट्य मंचन के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया. इस मौके पर महामहिम राष्ट्रपति के निजी चिकित्सक डॉ. वली सहित मिस भारत आइकॉन दीपिका व मिसेज वर्ल्ड सहविजेता प्रिया गिलबिले ने भी सभी बेटियों को जीवन में सफलता हासिल करने का संदेश दिया.
कार्यक्रम में क्षेत्रीय सहायक पुलिस आयुक्त के.पी. कुकरेती,भारत भूषण, तान्या चड्डा, ज्योति शर्मा, सत्यभूषण जैन, राजीव मित्तल, क्षेत्रीय थानाध्यक्ष संजय शर्मा, राजबीर सिंह, डॉ. संजय गुप्ता, डॉ. गरिमा गुप्ता, डॉ. अशोक त्यागी, आशीष बंसल समेत अनेक गणमान्य मौजूद रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here