Home State News भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा जसोला में हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन,...

भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा जसोला में हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, निशुल्क दवाईयों और चेकअप का सैंकड़ों ने उठाया लाभ

247
0
SHARE
प्रवीण श्रीवास्तव/पंकज गोठवाल.
नई दिल्ली. 10 मार्च. वंचित वर्ग के लिए मूलभूत मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने के मकसद से सामाजिक संगठन भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आज एक निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया. इस कैंप में सैंकड़ों रोगियों ने निशुल्क दवाईयों और चेकअप का लाभ उठाया.
राजधानी दिल्ली के जसोला गांव में जीवा ज्योति आश्रम के सहयोग से आयोजित इस निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप में सैंकड़ों लोगों ने विशेषज्ञ डॉक्टर्स की देख-रेख में अपनी बीमारियों की जांच करवाई. इस आयोजन की एक खास बात यह भी रही, कि इसमें अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन तथा जीवा ज्योति आश्रम के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस के विद्यार्थियों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज कराई.
इन छात्रों ने रोगियों और चिकित्सकों की मदद करने में सहयोग दिया. इस दौरान विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम ने रोगियों की समस्याएं सुनते हुए उनकी जांच की तथा संबंधित दवाईयां निशुल्क वितरित कीं. यह भी पढ़ें : ‘मेट्स’ परिसर में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंदजी महाराज का संबोधन सत्र कार्यक्रम के आयोजक और अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष शाहजी पोवाथोर ने बताया कि भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन समाज के वंचित वर्ग के लिए शिक्षा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहा है.
शाहजी ने बताया कि संगठन निर्धन व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करता रहता है. उन्होंने कहा कि एक बेहतर समाज की कल्पना अच्छे स्वास्थ्य और शिक्षा के उच्च मापदंडों से ही की जा सकती है. इसलिए संगठन ने ऐसे चिकित्सा कैंप आयोजित करने का फैसला लिया है. इस अवसर पर दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष शाहजी पोवाथोर के अलावा संगठन के सदस्य अब्राहम, कपिला प्रसाद, नरेश शर्मा, कपिला चौधरी, ई. शशिधरन नायर, एस.पेरिया सामी, पी.जे. संतोष, जे.बी. जॉय, विष्णु शंकर, जैकब जोसेफ, लक्ष्मी कुट्टी, जॉर्ज वर्गीस, कुट्टम सिंह समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे.
इस अवसर पर जीवा ज्योति आश्रम के फादर ने भी इस हेल्थ चेककैंप के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि वंचित वर्ग के लोगों की मदद हेतु संस्था का यह प्रयास प्रशंसनीय है. उहोंने कहा कि आज जिस तरह से नई-नई तरह की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, ऐसे कैंप उनकी जांच प्राथमिक स्तर पर ही होने में सहायक सिद्ध होंगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here