Home Uncategorized ज्वाइंट होम लोन के हैं कई फायदे, लेकिन दोस्त या परिचित के...

ज्वाइंट होम लोन के हैं कई फायदे, लेकिन दोस्त या परिचित के साथ नहीं मिलेगा ज्वाइंट होम लोन

230
0
SHARE
सांकेतिक चित्र
प्रश्न- गिरीश जी, मैं अपने परिवार के लिए एक बड़ा घर लेना चाहता हूँ. अपनी सैलरी में से काफी अच्छी रकम बचत के रूप में मैंने इकट्ठा की हुई है. क्योंकि मैं बड़ा घर लेने की सोच रहा हूँ तो कुछ रकम मुझे कम पड़ रही है. कृपया बताएं कि मैं ज्वाइंट होम लोन भी ले सकता हूँ क्या? यह कितना फायदेमंद होगा? और मैं किन-किन के साथ मिलकर यह ज्वाइंट होम लोन लिया जा सकता है? इससे शायद कुछ अधिक रकम भी आसानी से मिल सकती है. सर इसके फायदे एवं नुकसान दोनों मुझे बताएं. – आशीष सोनी
Girish Sharma, property conslutant
उत्तर- आशीष जी, मेरी तरफ से शुभकामना कि आपने एक बड़ा घर लेने का मन बनाया है. यदि आपने निश्चय कर ही लिया है तो इसके लिए रास्ते भी अपने आप एवं आसानी से बनते चले जाएंगे. आपने पूछा कि आप ज्वाइंट होम लोन ले सकते हैं. हाँ, बिल्कुल आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को जॉइंट एप्लीकेंट बना सकते हैं. इसमें आपके भाई-बहन आपके माता-पिता और अगर आप विवाहित हों तो आपकी पत्नी इनमें से किसी को भी आवेदक बना सकते हैं. इसमें एक बात आपको अवश्य ध्यान रखनी पड़ेगी कि आप किसी दोस्त या परिचित के साथ मिलकर लोन नहीं ले सकते. ज्वाइंट होम लोन लेने के कुछ फायदे भी अवश्य होते हैं. इसमें आपको कुछ बड़ी रकम लेने में मदद मिल सकती है. लोन अप्रूव होने की संभावना अधिक हो जाती है. ज्वाइंट होम लोन टैक्स बचाने की दृष्टि से भी फायदेमंद होता है. ज्वाइंट होम लोन आपको सेक्शन 1 पीसी और सेक्शन 24 के तहत इन्कम टैक्स में राहत देता है. ज्वाइंट होम लोन लेने के बाद सभी आवेदकों में टैक्स लाभ बंट जाता है.  यह भी पढ़ें : लचीले कानून और कैसे भी एक अदद आशियाना पाने के सपने ने पैदा किए आम्रपाली जैसे फ्रॉड लोन लेकर खरीदी गई प्रॉपर्टी के को-आॅनर के रूप में आपको कर छूट का दावा करना होगा. वास्तव में टैक्स बेनिफिट का दावा करने के लिए आपका सिर्फ को-एप्लीकेंट ही नहीं, बल्कि प्रॉपर्टी का मालिक भी होना जरूरी है. प्रॉपर्टी के दस्तावेजों में ज्वाइंट होम लोन के आवेदक के नाम और उनकी हिस्सेदारी का जिक्र जरूर होना चाहिए. टैक्स छूट वास्तव में प्रॉपर्टी और लोन के अनुपात पर आधारित होता है. और इससे अधिक जानकारी आप जब लोन के लिए अप्लाई करेंगे, तो संबंधित बैंक अपने नियम और कानून के अनुसार देता है, जिसका कि आपको पालन करना अनिवार्य होता है.
और अधिक जानकारी के लिए आप गिरीश शर्मा के फेसबुक पेज Shanti Properties (Regd.) पर जाकर उनके पिछले लिखें आर्टिकल्स देख सकते हैं एवं उनके यूट्यूब चैनल Property Tips By Girish Sharma पर जाकर विभिन्न विषयों पर आधारित उनकी नई-नई वीडियोज देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here