Home State News ‘स्वच्छ बालिका स्वस्थ बालिका’ अभियान का शुभारंभ, सुभाष लखोटिया सेवा पुरस्कार भी...

‘स्वच्छ बालिका स्वस्थ बालिका’ अभियान का शुभारंभ, सुभाष लखोटिया सेवा पुरस्कार भी दिए

61
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 24 जनवरी. लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा ने अपनी 24वीं चार्टर नाइट के अवसर पर सेनेटरी नैपकिन के अभाव में बालिकाओं द्वारा शिक्षा छोड़ने की समस्या को देखते हुए व्यापक स्तर पर नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का अभियान शुरू किया है. स्वच्छ बालिका स्वस्थ बालिका के रूप में शुरू हुए अभियान के अंतर्गत क्लब राजधानी दिल्ली के आस-पास के उन स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करायेगा, जहां बालिकाएं इसके अभाव में स्कूल छोड़ने को विवश होती हैं. इस अवसर पर जनपदपाल लॉयन बी. एम. शर्मा, क्लब के अध्यक्ष लॉयन हरीश चौधरी, लॉयन संजीव अग्रवाल, लॉयन वी.एस. कुकरेजा, लॉयन रामनिवास लखोटिया एवं पद्मश्री डॉ. उमा तुली ने अभियान की शुरूआत करते हुए मालवीय नगर स्थित आर्यसमाज स्कूल की अध्यापिकाओं को सेनेटरी नैपकिन भेंट किए. यह भी पढ़ें : नेताजी सुभाष की जयंती पर ‘मेट्स’ में रक्तदान शिविर आयोजित, खराब मौसम के बावजूद बड़ी तादाद में जुटे रक्तदाता  एस.एल. हाउस पंचशील पार्क में आयोजित स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता लॉयन हरीश चौधरी ने करते हुए क्लब की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी. इस अवसर पर मुख्य अतिथि लॉयन बी. एम. शर्मा ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा लॉयनिज्म का प्रमुख उद्देश्य है. भातृत्व भावना, नेतृत्व विकास के साथ-साथ इसके संस्थापक मेल्विन जोन्स ने सेवा का जो नारा दिया वह हमारे लिए महत्वपूर्ण है.
समारोह के चेयरमैन लॉयन संजीव अग्रवाल ने सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए क्लब के 25 वर्ष के इतिहास को प्रस्तुत किया. समारोह में मुख्य अतिथि जनपदपाल लॉयन बी. एम. शर्मा ने रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में प्रकाशित लॉयन ललित गर्ग द्वारा संपादित क्लब की स्मारिका ‘रजत-प्रवाह’ का विमोचन किया. इस अवसर पर अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट और उसकी संस्थापक पद्मश्री डॉ. उमा तुली को तीसरा ‘सुभाष लखोटिया सेवा पुरस्कार’ प्रदान किया गया. क्लब द्वारा प्रति वर्ष शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया जाने वाला ‘सुशील कुमार बहल टीचर्स अवार्ड’ जयपुर राजस्थान के सुआलाल शर्मा को प्रदान किया गया.
समारोह में पद्मश्री डॉ. उमा तुली ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा के क्षेत्र में लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा उल्लेखनीय कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि सेवा का लक्ष्य मान-सम्मान नहीं बल्कि परोपकार होना चाहिए. हमें असली जरूरतमंदों तक पहुंचना है और इसी लक्ष्य को लेकर अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट प्रयासरत है. उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों, महिला अशिक्षा, दहेज प्रथा, बलात्कार, भू्रण हत्या, गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण के लिए जागरूकता लाने की आवश्यकता व्यक्त करते हुए कहा कि क्लब का ‘स्वच्छ बालिका स्वस्थ बालिका’ अभियान अनुकरणीय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here