Home National देश भर में चुनाव का मॉडल बने मिजोरम मॉडल, धनबल और बाहुबल...

देश भर में चुनाव का मॉडल बने मिजोरम मॉडल, धनबल और बाहुबल पर रोक के साथ कम खर्चीला चुनाव सब राज्यों में क्यूं नहीं?

49
0
SHARE
Dr. Rikhab Chand jain, File Photo
संवाददाता.
नई दिल्ली. 07 दिसंबर. हाल में हुए पाँच राज्यों के चुनाव में मिजो पीपुल्स फोरम (एमपीएफ) ने मिजोरम के चुनाव को आदर्श तरीके से सम्पन्न कराने में बेहद प्रशंसनीय काम किया है. चुनाव आयोग को भी इस बात की जानकारी है, कि मिजो पीपुल्स फोरम द्वारा बनाये गए नियमों के अनुसार चुनाव में सभी राजनैतिक दल और उम्मीदवारों ने उनका पालन करते हुए चुनाव को बहुत ही सुलभ और सस्ता रखा.
भारतीय मतदाता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रिखबचंद जैन ने इसे बेहद शानदार शुरूआत बताते हुए चुनाव आयोग से मांग की है, कि देश भर में मिजोरम मॉडल पर आधारित चुनाव क्यूं नहीं कराये जाते? डॉ. जैन ने कहा कि इस चुनाव में सभी दल फिजूलखर्ची, आडम्बर, आपस में अभद्र व्यवहार, टकराव और हिंसा से बचे. भाजपा सहित और सभी राजनैतिक दलों ने मिजो पीपुल्स फोरम द्वारा प्रस्तुत चुनाव शर्तावली पर हस्ताक्षर किए. गौरतलब है, कि एमपीएफ की शर्तावली के अनुसार कोई भी उम्मीदवार चुनाव में 30 से अधिक झंडे, पोस्टर और बैनर आदि नहीं लगा सकता था. न लाउडस्पीकर आदि का उपयोग कर सकता था. यह भी पढ़ें : रविवार को दिल्ली में उमड़ेगा राम भक्तों का जनसैलाब चुनावी सभाएं भी आयोजित नहीं की जा सकती थीं. मतदाता के घर जाकर उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करना होगा. इस दौरान उस दल के बड़े नेता को साथ मौजूद रहना होगा. पार्टी का आम कार्यकर्ता घर-घर जाकर चुनाव प्रचार नहीं कर सकता है. वहीं, इस दौरान एमपीएफ का एक प्रतिनिधि भी साथ होना आवश्यक था.
वोटों की खरीद-बिक्री ना हो, ऐसी व्यवस्था की गई, कोई भी राजनैतिक दल या प्रत्याशी चन्दा नहीं ले सकता है. नागरिक चुनाव परीक्षक बनें और सुरक्षा बलों की मतदाता मित्र की तरह मदद की. मतदान केन्द्रों पर राजनैतिक दलों के पोलिंग एजेन्ट भी नहीं रहे, पूरा कार्य एमपीएफ के मतदाता मित्रों ने किया. कोई हिंसा नहीं हुई. चुनाव शान्तिपूर्ण हुए.
डॉ. जैन ने कहा कि भारतीय मतदाता संगठन, मतदाता मित्रों द्वारा इसी तरह की सादगी के साथ मामूली खर्च में चुनाव करवाने का आदर्श देश भर में करने के लिए संकल्पित है. ऐसी चुनाव व्यवस्था में ही निस्वार्थी, निष्कामी, जनता की सेवा करने के लिए समर्पित जीवन, विकास को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित लोग ही अपना स्थान सत्ता में प्राप्त कर सकते हैं. और अपराधी तत्वों, स्वार्थी तत्वों को सत्ता से बाहर रख सकते हैं.
भारतीय मतदाता संगठन ने चुनाव आयोग से पूरे देश भर में मिजोरम चुनाव मॉडल लागू करने का निवेदन किया है. यही नहीं संगठन जनवरी में होने वाले अपने आगामी सालाना कार्यक्रम में मिजो पीपुल्स फोरम को ‘लोकतन्त्र महाप्रहरी’ के रुप में सम्मानित करने का विचार कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here