Home National एनआईए मुख्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे राजनाथ बोले, शाह के बेटे पर...

एनआईए मुख्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे राजनाथ बोले, शाह के बेटे पर लगे आरोप निराधार

156
0
SHARE
The Union Home Minister, Shri Rajnath Singh unveiling the plaque to mark the inauguration of the new Office Complex of National Investigation Agency (NIA) HQs, in New Delhi on October 10, 2017. The Ministers of State for Home Affairs Shri Hansraj Gangaram Ahir and Shri Kiren Rijiju and the Director General, NIA, Shri Sharad Kumar are also seen.
संवाददाता.
नई दिल्ली. 10 अक्तूबर. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के बेटे के खिलाफ लगे आरोप निराधार हैं और इसमें किसी भी जांच की कोई जरूरत नहीं है. सिंह ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नए मुख्यालय का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस तरह के आरोप समय-समय पर लगाये गये हैं. उन्होंने समारोह के इतर पत्रकारों से कहा, कि इस तरह के आरोप पूर्व में पहले भी सामने आये हैं. समय-समय पर इस तरह के आरोप लगाये जाते रहे हैं, इनका कोई आधार नहीं है. गौरतलब है, कि न्यूज पोर्टल द वायर ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि वर्ष 2014 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से शाह के बेटे जय अमित शाह की एक फर्म के कारोबार में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी गयी. भाजपा ने इन आरोपों को खारिज करते हुए इस रिपोर्ट को झूठी, अपमानजनक तथा मानहानि करने वाली बताते हुए पोर्टल पर सौ करोड़ रूपये मानहानि का दावा किया है. भागीदार गैर-सरकारी संगठनों का पहला सम्मेलन 9 अक्तूबर को इस अवसर पर एनआईए मुख्यालय का उद्घाटन करते हुए राजनाथ सिंह ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि सरकार लगाातर आम आदमी के हित में काम कर रही है और परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है. गौरतलब है, कि एनआईए मुख्यालय की आधारशिला 10 सितंबर 2015 को राजनाथ सिंह ने ही रखी थी और इसका कार्य निर्धारित 24 महीनों के भीतर पूरा हुआ है. 31 दिसंबर, 2008 को अस्तित्व में आए एनआईए ने शुरूआत में नई दिल्ली स्थित होटल सेंटूर से काम करना शुरू किया था. और इसके बाद नई दिल्ली में जय सिंह रोड़ स्थित एनडीसीसी-भवन से कार्य किया. मुख्यालय के अतिरिक्त एजेंसी ने देश भर में लखनऊ, हैदराबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, मुंबई, कोलकाता, रायपुर और जम्मू स्थित कार्यालयों से काम शुरू किया.
एनआईए मुख्यालय निर्माण के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने लोदी रोड स्थित सीजीओ परिसर के सामने 23 दिसंबर,2013 को 22.78 लाख रूपए की लागत से 1.0356 एकड़ भूमि आंवटित की थी. इसके मुख्यालय में 35.13 करोड़ रूपए की लागत से नौ तल और दो भूतल का निर्माण किया गया है. और इसका कुछ क्षेत्रफल 1,14,056 स्क्वायर फीट है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here