Home National News राष्ट्रपति ने दिव्यांगों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति ने दिव्यांगों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

186
0
SHARE
The President, Shri Ram Nath Kovind presenting the “National Awards for the Empowerment of Persons with Disabilities (Divyangjan), 2017”, on the occasion of the “International Day of Persons with Disabilities”, organised by the Department of Empowerment of Persons with Disabilities (Divyangjan), Ministry of Social Justice and Empowerment, in New Delhi on December 03, 2017.
संवाददाता.
नई दिल्ली. 03 दिसंबर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस, 3 दिसंबर के अवसर पर दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये. इस अवसर पर अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने कहा कि सभी नागरिकों की पूरी क्षमता का भाव सुनिश्चित करने पर ही देश का भविष्य निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक ऐसे संवेदनशील और सामंजस्यपूर्ण समाज का निर्माण करना होगा, जहां हर व्यक्ति अपने को सशक्त महसूस करता है. और एक ऐसा सहानुभूतिपूर्वक समाज जहां एक व्यक्ति दूसरे के दर्द को महसूस करता है. यह भी पढ़ें : पंचायती राज संस्थानों की निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण हेतु कार्यक्रम की शुरूआत  राष्ट्रपति ने कहा कि हमारा संविधान दिव्यांगजनों सहित सभी नागरिकों को समानता, स्वतंत्रता, न्याय और गरिमा की गारंटी देता है. सरकार ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण, समावेश और उन्हें मुख्य धारा में शामिल करने के लिए कानून लागू किए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी दिव्यांगजन का मूल्यांकन उसकी शारीरिक क्षमता से नहीं अपितु उसकी बुद्धि, ज्ञान और साहस से किया जाना चाहिए.
राष्ट्रपति ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि वे अन्य दिव्यांगजनों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए प्रेरणा दे सकेंगे. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश के नागरिक अपने सभी दिव्यांगजन भारतीयों के लिए एक उचित और संवेदनशील दृष्टिकोण के साथ एक नए समावेशी भारत का निर्माण करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here