Home Uncategorized बेहतर रिटर्न के लिए रियल एस्टेट ही विकल्प, लेकिन शॉर्टकट नहीं करेगा...

बेहतर रिटर्न के लिए रियल एस्टेट ही विकल्प, लेकिन शॉर्टकट नहीं करेगा काम

469
0
SHARE
सांकेतिक चित्र
प्रश्न- गिरीश सर, मैं आपके लेखों का पिछले कुछ वर्षों से नियमित पाठक हूँ. कृपया मुझे बताएं कि मुझे कहाँ निवेश करना चाहिए जिससे मुझे अच्छी रिटर्न मिल सके और मेरा व मेरे बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो जाए. क्योंकि मेरी और मेरे परिवारजनों की निवेश करने के तरीकों पर राय अलग-अलग है, इसको लेकर हम सभी एकमत नहीं हो पा रहे हैं. मेरे लिए सही और उचित राय दें. मैं आपकी सरल और सुलझी हुई भाषा का कायल हूँ. मेरा विश्वास है, कि आपसे बेहतर और कोई नहीं समझा पाएगा. – योगेश्वर दत्त, गुरूग्राम
Girish Sharma, Property Conslutant
उत्तर- योगेश्वर जी, निवेश हमारी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण चर्चा का विषय होता है. इस पर सबकी राय अलग हो सकती है. परिवार के हर सदस्य का इस पर रुख अलग-अलग हो सकता है. क्योंकि यह विषय ही ऐसा है, कि इसमें हम अपनी सोच के मुताबिक ही निर्णय लेते हैं. क्योंकि हम सब यही सोचते हैं, कि जो हम सोच रहे हैं, वही सबसे बेस्ट आॅप्शन है. और यदि हम उस सेक्टर में निवेश करते हैं तो उससे जो रिटर्न प्राप्त होगा वही बेस्ट होगा. नहीं तो हमें किसी क्वालीफाईड कंसलटेंट से राय लेनी चाहिए जो कि हमें सर्वश्रेष्ठ आॅप्शन बता सके.
हम निवेश क्यों करते हैं? हमें पैसों की तत्काल जरूरत नहीं होती और भविष्य में पैसों की जरूरत पूरी हो सके इसलिए हम निवेश करते हैं. या हम यूँ भी कह सकते हैं, कि निवेश करने का महत्वपूर्ण उद्देश्य भविष्य को पैसों की जरूरत पूरी करने लायक बनाना होता है. अब बारी आती है, कि निवेश कहां किया जाए? कुछ लोग म्यूचुअल फंड्स, शेयर बाजार, बैंक में एफडी, डाकघर में निवेश करते हैं. परंतु मेरी राय में और मैं वर्षों से आपको यही बताता आ रहा हूँ कि रियल एस्टेट सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है, जहां कि आपका निवेश सबसे सुरक्षित है. मैं यह मानता हूँ कि इस सेक्टर में पिछले कुछ वर्षों से काफी उठा-पटक का दौर रहा. निवेशक अपने निर्णय पर शक भी करने लगे थे. यह भी पढ़ें : बढ़ती वाहनों की भीड़ बढ़ा रही है तनाव, संयम से काम लें  परंतु मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ कि रियल एस्टेट में किया गया निवेश कभी भी आपको असुरक्षित नहीं होने देगा. एक साधारण व्यक्ति जब निवेश के बारे में सोचता है तो उससे मिलने वाला रिटर्न उसके दिमाग में घूम रहा होता है. निवेशक वहीं निवेश करना चाहेगा, जहां उसे अपनी रकम लगाने के साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त हो. लोग एश्योर्ड रिटर्न के फेर में बरसों बर्बाद कर चुके हैं, लेकिन असल में अब तक किसी को यह हासिल नहीं हो पा रहा है. उसका कारण यह है, कि अधिकतर लोग जल्द से जल्द इंस्टेंट रिटर्न चाहते हैं, जबकि रियल एस्टेट में बेहतर रिटर्न का शॉर्टकट बहुत ही रिस्की हो जाता है. मेरी राय में आम इंसान को रियल एस्टेट में बेहतर रिटर्न के लिए शॉर्टकट रास्ता नहीं अपनाना चाहिए. उसे किसी भी प्रॉपर्टी में निवेश से पहले अपने जेहन में यह धारणा बना लेनी चाहिए कि उसे कम से कम 5 वर्षों तक तो इंतजार करना ही पड़ेगा. मेरा मानना है, कि यदि व्यक्ति इस बात को मद्देनजर रखते हुए रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करता है, तो हमेशा किसी भी अन्य व्यापार के बनिस्पत बहुत अच्छा रिटर्न पा सकता है.
अधिक जानकारी के लिए आप फेसबुक पेज Shanti Properties (Regd.) पर बहुत सी ज्ञानवर्धक सामग्री पा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here