Home Local News दिल्ली में ही दम तोड़ रहा है स्वच्छ भारत अभियान, दिल्ली नगर...

दिल्ली में ही दम तोड़ रहा है स्वच्छ भारत अभियान, दिल्ली नगर निगम लगा रहा है पलीता, निगम स्कूलों के शौचालयों का बुरा हाल

343
0
SHARE
संवाददाता.
नई दिल्ली. 02 नवंबर. दिल्ली स्कूल आदर्श शौचालय मिशन 2016 के अंर्तगत आज सम्पूर्णा की संस्थापिका अध्यक्षा डॉ. शोभा विजेन्द्र ने बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र के नगर निगम स्कूलों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उनके साथ बुराड़ी क्षेत्र की निगम पार्षद कस्तूरबा बलोदी, अनिल त्यागी, कल्पना झा व रेखा सिन्हा समेत दिल्ली आदर्श शौचालय मिशन के स्वयंसेवक भी मौजूद थे.
स्कूलों के निरीक्षण के दौरान दिल्ली आदर्श शौचालय मिशन के स्वयंसेवकों ने पाया कि क्षेत्र के सभी नगर निगम विद्यालयों के शौचालयों की हालत बेहद खराब है. न तो इन शौचालयों में पानी की उचित व्यवस्था, न ही हाथ धोने के लिए साबुन का प्रबंध था. सभी शौचालय गंदगी से भरे पाए गए. डॉ. शोभा विजेन्द्र ने स्कूल के प्रधानाचार्यों, अध्यपिकाओं का आह्वान किया कि मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरणा लेकर स्कूलों में हाथ धोने के लिए साबुन, स्वच्छ पानी, शौचालयों की साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने में सहयोग करें. यह भी पढ़ें : रिठाला विधानसभा में आदर्श शौचालय मिशन के तहत आने वाले स्कूलों का निरीक्षण किया 
निगमायुक्त से मिला प्रतिनिधिमंडल
डॉ शोभा विजेन्द्र के नेतृत्व में दिल्ली स्कूल आदर्श शौचालय मिशन- 2016 के प्रतिनिधि मंडल ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंर्तगत स्कूलों के शौचालयों में निरीक्षण को लेकर सहयोग के लिए आज निगम आयुक्त, दक्षिणी दिल्ली से मुलाकात की तथा यह फैसला लिया गया कि व्यवस्थों को ठीक करने का काम का आरंभ संगम विहार से किया जाएगा.
शिक्षा विभाग के डायरेक्टर ने कहा कि वह संगम विहार के शौचालयों को ठीक करने से प्रांरभ करेंगे. डॉ. शोभा विजेन्द्र ने कहा कि पूरी दिल्ली नगर निगम में सर्वे करने पर यह सामने आया है, कि 40 प्रतिशत ए कैटेगिरी में, 30 प्रतिशत बी कैटेगिरी में और 30 प्रतिशत पूरी तरह सी कैटेगिरी में हैं. सम्पूर्णा यह संकल्प लेती है, कि 2019 तक निगम के सभी विद्यालयों में साफ-स्वच्छ शौचालयों के लिए वह सहयोग करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here