Home National सेक्स स्कैंडल के चलते जब भारतीय राजनीति हुई शर्मसार…

सेक्स स्कैंडल के चलते जब भारतीय राजनीति हुई शर्मसार…

290
0
SHARE
उत्तर प्रदेश के उन्नाव का रेप केस आज देश की सियासत में सबसे बड़ी खबर बना हुआ है. जिसमें स्थानीय भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आरोपी बताया हैं. जहां सरकार इस मामले में उचित कार्रवाई की बात कर रही है तो विपक्ष सरकार पर आरोपी विधायक को बचाने के आरोप लगा रहा है. सियासी जमात में यह रेप केस कोई पहली घटना नहीं है ओर न ही कुलदीप सिंह सेंगर पहले राजनैतिक आरोपी. सेक्स स्कैंडल लंबे समय से भारतीय राजनीति का हिस्सा रहे हैं. देश में अनेकों जनप्रतिनिधि सेक्स के संगीन आरोपों में शामिल पाये गए हैं. आज हम आपको भारतीय राजनीति के कुछ ऐसे ही मशहूर सेक्स स्कैंडल के बारें में बता रहे हैं. जो अपने वक्त में सुर्खियों में रहे हैं. 

 एन.डी. तिवारी
उस समय एन.डी.तिवारी आंध्र प्रदेश के राज्यपाल थे. एक स्टिंग आॅपरेशन में राज भवन के अंदर अधिकारिक निवास में उनको तीन महिलाओं के साथ बिस्तर पर दिखाया गया. इस घटना से पूरा देश सकते में आ गया था. हालांकि तिवारी पर इससे पहले भी ऐसे आरोप लगते रहे थे. 
 महिपाल मदेरणा
1 सितंबर 2011 को राजस्थान में रूह कंपकंपाने वाले इस हत्याकांड में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महिपाल मदेरणा का नाम आते ही हर कोई हैरान रह गया था. पेशे से नर्स भंवरी देवी और राजस्थान में कांग्रेस सरकार में मंत्री महिपाल मदेरणा का सेक्स स्कैंडल 2011 में सामने आया था. भंवरी देवी एक सीडी की धमकी देकर कांग्रेस विधायक मलखान सिंह और मदेरणा से करोड़ों रुपये मांग रही थीं. उस सीडी में मदेरणा और अन्य लोग भंवरी देवी के साथ आपत्तिजनक स्थिति में थे. यह मामला उस समय सामने आया, जब भंवरी देवी के पति ने आरोप लगाया कि मदेरणा ने उनकी पत्नी का अपहरण कर लिया है. जांच में सेक्स स्कैंडल सामने आया. 
 मधुमति शुक्ला हत्याकांड
उत्तर प्रदेश में वर्ष 2003  की वह आपराधिक वारदात, जिसने  सूबे की बसपा सरकार को हिलाकर रख दिया था. बसपा सरकार के कैबिनेट मंत्री अमरमणि  त्रिपाठी  को मधुमती शुक्ला की हत्या में दोषी पाया गया. 24 वर्षीय मधुमिता शुक्ला की 9 अप्रैल, 2003 को लखनऊ में उनके अपार्टमेंट्स में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 
बाबूलाल नागर
राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर पर जयपुर की एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. पीड़िता के मुताबिक, मंत्री ने सरकार में उसे नौकरी दिलाने का वादा किया और बदले में यौन उत्पीड़न किया. यह स्कैंडल 2013 में सामने आया था. इसके बाद नागर को मंत्री पद से हटा दिया था और गिरफ्तारी हुई.  
गोपाल कांडा
गीतिका शर्मा की खुदकुशी के बाद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री गोपाल कांडा का भयावह चेहरा सामने आया. गीतिका शर्मा कांडा की एयरलाइन में एयर होस्टेस थीं. गीतिका ने सुसाइड नोट में कांडा पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. इसके बाद कांडा ने थाने में सरेंडर किया था. इस घटना ने गोपाल कांडा के राजनैतिक जीवन की दिशा बदलकर रख दी. एक वक्त हरियाणा की राजनीति में खासा रसूख रखने वाले  गोपाल कांडा की आज कोई राजनैतिक हैसियत नहीं है.  
अभिषेक मनु सिंघवी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता अभिषेक मनु एक सनसनीखेज सीडी सामने आने के बाद सेक्स स्कैंडल में फंसे थे. सिंघवी के यहां ड्राइवर रह चुके एक व्यक्ति ने यह सीडी बनाई थी. सीडी में कथित तौर पर अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम कोर्ट के लॉयर्स चैंबर में एक महिला वकील के साथ आपत्तिजनक अवस्था में पाए गए थे. 
संजय जोशी
2005 में एक आॅडियो कैसेट और वीसीडी सामने आई थी, जिसमें बीजेपी के तत्कालीन महासचिव संजय जोशी को कथित रूप से एक महिला के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया था. संजय को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस घटना ने संजय के राजनैतिक जीवन को बड़ा नुकसान पहुंचाया और भाजपा में वह एक एक लंबे अरसे तक अछूत बने रहे. 
शहला मसूद
शहला मसूद की 2011 में जाहिदा परवेज ने हत्या करवा दी थी. धु्रव नारायण सिंह, जो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बिहार के पूर्व राज्यपाल गोविंद नारायण सिंह के बेटे थे. हत्या के बाद खुलासा हुआ था कि मृतका के साथ बीजेपी नेता के अवैध संबंध थे. बवाल मचने के बाद ध्रुव नारायण सिंह को भी बीजेपी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था.
‘आप’ के संदीप 
राजनीति को साफ-सुथरा बनाने का दावा करके सत्ता में आई आम आदमी पार्टी सरकार को अपने एक मंत्री की सेक्स सीडी के चलते जवाब देना भारी पड़ गया था. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार में  महिला एवं बाल कल्याण विकास मंत्री रहे संदीप कुमार को  सितंबर 2016 में एक सीडी में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में देखा गया. एक नेशनल न्यूज चैनल पर इस सीडी के प्रसारण के बाद उन पर कानूनी कार्रवाई हुई और उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here