Tuesday, October 22, 2024
Google search engine
HomeBreaking Newsपेट भरने के लिए फिल्मों में मार खाता था ये सुपरस्टार, तीनो...

पेट भरने के लिए फिल्मों में मार खाता था ये सुपरस्टार, तीनो खान भी साथ काम करने के लिए तरसे, जाने कौन हैं वो

पेट भरने के लिए फिल्मों में मार खाता था ये सुपरस्टार, तीनो खान भी साथ काम करने के लिए तरसे, जाने कौन हैं वो

बॉलीवुड में एक ऐसे एक्टर ने एंट्री ली जिसने खुद माना था कि वो दिखने में अच्छा नहीं है फिर भी टैलेंट से स्टार बन सकता है. उस एक्टर का नाम नवाजुद्दीन सिद्दिकी है.

बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने हमेशा खुलकर अपने संघर्ष के दिनों को शेयर किया. उनका मानना था कि जो कुछ करना चाहता है लेकिन रिजेक्शन से हार मान रहा है उसे उनकी कहानी प्रेरित कर सकती है. नवाजुद्दीन जब कहते थे कि एक दिन वो बड़े एक्टर बनेंगे तो उनके गांव वाले उनपर हंसते थे. नवाजुद्दीन ने कई इंटरव्यू में अपने संघर्ष से लेकर सफलता तक की कहानी बताई है.

19 मई, 1974 को बुढाना में नवाजुद्दीन सिद्दिकी का जन्म हुआ. नवाजुद्दीन उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक गां बुढाना से बिलॉन्ग करते हैं. नवाजुद्दीन एक सामान्य मुस्लिम परिवार में जन्मे थे लेकिन खुद के टैलेंट पर आज फिल्म इंडस्ट्री में खास मुकाम हासिल किया है.

नवाजुद्दीन सिद्दिकी का फैमिली बैकग्राउंड

नवाजुद्दीन सिद्दिकी का जन्म एक जमींदार मुस्लिम फैमिली में हुआ था लेकिन फिर भी उन्होंने बचपन में गरीबी के दिन देखे हैं. एक घर में नवाज अपने माता-पिता और 8 भाई-बहनों के साथ रहते थे. यंग नवाज ने कुछ सा उत्तराखंड में बिताया है. नवाज ने दो बार शादी की है.

एक शादी साल 2007 में खत्म हो गई थी और दूसरी शादी 2010 में आलिया से की. नवाज के दो बच्चे शोरा और यानी सिद्दिकी हैं. नवाज ने हरिद्वार के गुरुकुल कांगरी यूनिवर्सिटी से कैमिस्ट्री से बैचलर की डिग्री हासिल की है. इसके बाद वो कुछ साल वडोदरा के थिएटर्स में काम किए और फिर दिल्ली के NSD में एडमिशन ले लिया. यहां उनका एक ग्रुप था जो प्लेज करने अलग-अलग शहरों में जाया करते थे.

नवाजुद्दीन सिद्दिकी का संघर्ष और पहली फिल्म

साल 1999 में नवाजुद्दीन सिद्दिकी दिल्ली से मुंबई आ गए और यहां गोरे गांव में अपने चार साथियों के साथ रहने लगे. काफी संघर्ष के बाद उसी साल उन्हें एक फिल्म मिली जिसमें उनका छोटा सा रोल था और वो फिल्म आमिर खान की ‘सरफरोश’ थी. इसके बाद नवाज राम गोपाल वर्मा की ‘शूल’ और ‘जंगल’ नाम की फिल्मों में भी छोटे से रोल में ही नजर आए. साल 2003 में आई मुन्ना भाई एमबीबीएस में भी नवाज एक छोटे से रोल के लिए नजर आए थे.

लगभग 8 साल नवाजुद्दीन ने सर्वाइव करने वाले रोल किए और उनका हौसला टूट रहा था उन्हें लगा अब कुछ नहीं हो सकता. साल 2007 में फिल्म ब्लैक फ्राइडे आई जिसमें उनका छोटा रोल तो था लेकिन एक-दो लाइन के डायलॉग्स भी थे. इसके बाद से नवाज को फिल्मों में वही छोटे रोल मिल रहे थे लेकिन डायलॉग्स के नाम पर एक-दो लाइन मिलती थीं.

साल 2012 में अनुभव कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर आई जिसमें नवाज लीड एक्टर्स में से एक थे. इसी साल इसी फिल्म का दूसरा पार्ट आया और नवाजुद्दीन सिद्दिकी पूरे भारत में छा गए. उनकी ये दोनों फिल्में सुपरहिट रहीं और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा गईं.

नवाजुद्दीन सिद्दिकी का फिल्मी करियर

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के बाद से नवाजुद्दीन सिद्दिकी को इंडस्ट्री में लोग जानने लगे और उन्हें फिल्में ऑफर होने लगीं. नवाज ने सलमान खान के साथ ‘किक’ (2014), आमिर खान के साथ ‘तलाश’ (2012) और शाहरुख खान के साथ ‘रईस’ (2017) जैसी सुपरहिट फिल्में की हैं. इन फिल्मों के अलावा नवाज ने ‘बजरंगी भाईजान’, ‘मांझी’, ‘हीरोपंती 2’, ‘बंदूकबाज’, ‘ठाकरे’, ‘मॉम’, ‘कहानी’ और ‘हाउसफुल 4’ जैसी फिल्मों में काम काम किया.

नवाजुद्दीन सिद्दिकी की नेटवर्थ

नवाजुद्दीन सिद्दिकी अब बतौर लीड एक्टर और सपोर्टिंग एक्टर काम करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्सस के मुताबिक, नवाजुद्दीन सिद्दिकी को एक फिल्म के लिए 10-12 करोड़ रुपये मिल जाते हैं. विज्ञापन के लिए नवाज 1-2 करोड़ रुपये लेते हैं. इसके अलावा नवाज की कमाई सोशल मीडिया से भी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवाजुद्दीन सिद्दिकी के पास इस समय 120 करोड़ के आस-पास की नेटवर्थ है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments